Tuesday 26 March 2013

ANSAL API

नौमीलाल की जमीन हड़पने का मामला
कब्‍जे की पुष्टि के बाद भी प्रशासन ने खींचे हाथ 
• अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। जमीन हड़पे जाने को लेकर बुजुर्ग राजगीर नौमीलाल के खुद को आग लगाने के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन की जांच का अब तक कोई नतीजा नहीं निकला। जमीन पर अंसल एपीआई के लोगों द्वारा सड़क का निर्माण कराए जाने की पुष्टि के बावजूद प्रशासन के अधिकारियों ने मामला न्यायालय में विचाराधीन होने की बात कहते हुए कार्रवाई करने से हाथ खड़े कर दिए। कार्रवाई के नाम पर निर्माण रुकवाने की बात कह रहे हैं। पार्टनरशिप डीड के बदले नौमीलाल को साढ़े चार लाख रुपये के भुगतान संबंधी जांच को अब पुलिस पर छोड़ दिया गया है।
अंसल एपीआई पर जमीन कब्जे के आरोपों में राजस्व संबंधी कार्रवाई ठंडे बस्ते चली गई है। मालूम हो कि सुलतानपुर रोड से लगे अर्जुनगंज इलाके में महमूदपुर निवासी नौमीलाल (63) ने गत बृहस्पतिवार को मिट्टी का तेल डालकर खुद को आग लगा ली थी। बेटी संगीता ने शनिवार को आरोप लगाया कि मुजफ्फरपुर घोसियाना स्थित नौमीलाल की जमीन के बड़े हिस्से पर अंसल एपीआई के लोग कब्जा कर सड़क का निर्माण करा रहे हैं। इस शिकायत पर कार्रवाई न होने परेशान नौमीलाल ने खुद को आग लगा ली। इसके बाद प्रशासन को जांच की याद आई और डीएम अनुराग यादव ने एडीएम (प्रशासन) की अगुवाई में सदर के एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार की टीम को मौके पर भेजा। जांच में अंसल एपीआई के लोगों ने नौमीलाल से वर्ष 2004 में जमीन खरीदने का जो प्रमाण दिखाया वह पट्टे की जमीन की पार्टनरशिप डीड थी। उसमें नौमीलाल को साढ़े चार लाख रुपये देने की बात कही गई जबकि वह पैसे मिलने से इन्कार कर रहा है। जांच में यह तथ्य भी सामने आया कि नौमीलाल असंक्रमणीय भूमिधर है। पट्टे की ऐसी जमीन की बिक्री संभव नहीं है।
प्रशासन की जांच में पता चला कि जमीन को लेकर नौमीलाल की पत्नी ने सिविल कोर्ट में केस कर रखा है और उसे स्टे भी मिला हुआ है। इस आधार पर पुलिस ने अंसल एपीआई के कब्जे वाली नौमीलाल की जमीन पर सड़क निर्माण का कार्य रुकवा दिया। लेकिन कोर्ट केस व स्टे की पुष्टि के साथ ही जांच व कार्रवाई को अधिकारियों ने अघोषित रूप से रोक दिया। एसडीएम सदर धनंजय शुक्ल केमुताबिक जमीन का मामला न्यायालय में विचाराधीन है। उस पर कोर्ट के निर्णय व निर्देश के आधार कार्रवाई की जाएगी। नौमीलाल को जमीन का भुगतान किए जाने की जांच पुलिस को करनी है जिसने नौमीलाल केपरिवारीजनों की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज की है। पुलिस विवेचना में अन्य आरोप की भी जांच शामिल हैं। न्यायालय के स्टे को देखते हुए निर्माण कार्य रोकने के निर्देश दिए गए हैं। दूसरी ओर डीएम अनुराग यादव का कहना है कि जांच कर रहे अधिकारियों की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। रिपोर्ट देखने के बाद उस पर कार्रवाई के बारे में निर्णय लिया जाएगा।
•न्यायालय में मामला विचाराधीन होने का तर्क दे रहे अफसर

No comments:

Post a Comment